Friday, February 11, 2011

"इंग्लिश अब हिंदी में "को समझने के लियें


"इंग्लिश  अब हिंदी में "को समझने के लियें

अब हम एक छोटे से वाक्य " मै जाता हु " कि बात करते है 
इस वाक्य को एक अंग्रेजी में कमजोर बच्चा I am go बनायेंगा, जो कि उसके लिए सही है क्योंकि उसने बचपन से लेकर आज तक I am going कही सुन रखा है और वो I और Am को एक ही शब्द मानता है , इसमें उसकी कोई गलती नहीं है, उसे याद ही नहीं रहता है कि कहा उसे is, am , are या दूसरी सहायक क्रियाएँ लगानी है , क्योंकि वो हिंदी से इंग्लिश में अनुवाद करता है तो "हूँ" उसे कन्फ्यूज करता है और इसीलियें वो Am लगा देता है , इंग्लिश अब हिंदी में किताब में विशेषकर उसे ये बताया गया है कि उसे कहा कौन सी सहायक क्रिया लगानी है . यदि आप बोलते मै जाता तो भी आपको ये पता चल जाता कि सामने वाला क्या करता ? तो फिर इस हूँ कि क्या जरूरत है अगर हिंदी में से ये हु को क्रोस कर दिया जाएँ तो इंग्लिश के वाक्य में से ऍम हट जायेंगा और आपका वाक्य सही हो जायेंगा.
अब मै आपको ये बताना चाहता हु कि आपको इंग्लिश सिखने से कौन रोकता है जी हाँ अंग्रेजी के कुछ नियम जैसे कि क्रिया का कौन सा फॉर्म कौन से टेंस में लगाना , या कहा पर क्रिया में s , es, लगाना आदि और आप ये सब सोचते ही डर जाते है और सोचने लगते है कि अब अंग्रेजी नहीं आएँगी . पर आप डरते क्यों है मै हु ना " शाहरुख़ नहीं हूँ तो क्या ?"
मैंने इसी डर को दूर करने के लियें ही इस नयी तकनीक का उपयोग किया है जिसका नाम है " इंग्लिश अब हिंदी में ".
मैंने इस तकनीक में उसी पारंपरिक टेंस के चार्ट में दो बाउंड्री जोड़ दी जिसे कि मैट्रिक्स नाम दिया गया जिसमे कुछ रो और कालम होते है तीन रो तीनो टेंस को और चार कालम चारो उप टेंस को बताते है जैसे कि दूसरी रो का पहला कालम यानि २१ नम्बर जो कि पास्ट सिम्पल टेंस को बतायेंग या फिर तीसरी रो का तीसरा कालम ३३ नम्बर को बतायेंग जिसका मतलब फ्यूचर टेंस का परफेक्ट टेंस होगा . इसे समझने के लियें ३ लाइन खिचियें और उनमे चार कालम बनाइयें जैसा कि किताब में पेज नम्बर १७ पर दिया है और पल भर में १२ टेंस याद किजीयें .
इसी प्रकार टेंस याद करने कि प्रक्टिस किजीयें .
उसके बाद मैंने कुछ अंग्रेजी के कुछ वाक्य लियें है पेज नंबर २१ से २८ तक और कहा है कि अब हम उन्हें वेरिफ्य करेंगे तब तक उन्हें भूल जायें . इसके बाद अब हम चर्चा करते है कि वाक्य बनाते समय आपको ये नहीं पता चलता है कि क्रिया का कौन सा फार्म लगाना है . जैसा कि आप जानते है कि क्रिया के तीन फार्म होते है फर्स्ट फार्म , सेकण्ड थर्ड . पर समस्या ये है कि कौन से टेंस में कुन सा फार्म लगाना क्योंकि सरे टेंस में मै तो मै ही रहूँगा बस क्रिया का फार्म ही चेंज होगा जैसे कि सुबह मै उठा , फिर नहाया , खाया , पिया और अभी मै बात करता , उठता , खाता, पीता, और शाम को खाऊंगा , पीयूँगा, सोऊंगा आदि . इसका मतलब मै तो सुबह भी मै ही था और शाम को भी मै बस क्रिया चेंज हुई . इसी चीज को आसानी से याद रखने का मैंने नया तरीका खोजा है जिसका नाम है " ओ भैया टेक्निक " जिसके अन्दर आपको पहले तो पूरा ३ बाई ४ का मेट्रिक्स बनानाहै  और उसमे २१ नंबर पोजीशन यानि पास्ट सिम्पल पर V2 बनाके गोला बनाना है जो ये दिखायेगा कि क्रिया का दूसरा फार्म इसके अलावा और कही भी नहीं उपयोग होगा . बस इतने में पहले नंबर पर यानि ११ नंबर यानि प्रेसेंट सिम्पल टेंस वाला बोलेगा कि ओ भैया मै तो अभी यहाँ पर खाली बैठा हूँ और आपने २१ नंबर पर आकर घर भी बना लिया तो फिर २१ नंबर बोलता है अच्छा अच्छा भाई आप बुरा क्यों मानते है आप पहले नंबर पर है तो क्रिया का फर्स्ट फार्म ले लिजियें इसका मतलब प्रेजेंट सिम्पल में क्रिया का फर्स्ट फार्म लगेगा . तभी ३१ नंबर जो कि फ्यूचर सिम्पल है वो बोलता है कि अच्छा भाई तुम दोनों ने अपने अपने पसंद से क्रिया का फार्म ले लिया ११ नंबर ने पहले होने के कारण क्रिया का फर्स्ट फार्म , २१ नंबर ने सेकंड होने के कारण क्रिया का सेकंड फार्म मुझे भी क्रिया का फर्स्ट फार्म चाहियें तो ११ नंबर और २१ नंबर ने बोला कि अरे आप बुरा मत मनियें आप क्रिया का फर्स्ट फार्म ले लिजियें तो उसे क्रिया का फर्स्ट फार्म मिल गया . अब बारी आती है कालम नंबर ३ कि वो तो बड़ा शांत था उसने बोला भैया मै तो थर्ड नंबर का हूँ मुझे पुरे कालम को क्रिया का थर्ड फार्म दे दो तो उसे क्रिया का थर्ड फार्म मिल जाता है मतलब तीसरे कालम यानि तीनो टेंस के परफेक्ट टेंस में क्रिया का थर्ड फार्म लगाना है अब बचा क्रिया का ing वाला फार्म वो बाकि सभी जगह लग जायेंगा मतलब कन्तिनुऔस टेंस में और परफेक्ट कोन्तिनुऔस में फर्क बस इतना ही होगा कि परफेक्ट कोन्तिनुऔस में सिंस और फार लगेगा एक निश्चित समय के लियें सिंस और अनिश्चित समय के लियें फार लगता है जैसे कि  २ घंटे से तोफार 2 haur  अब ये नहीं पता कौन से २ घंटे लेकिन अगर ऐसा बोला हो कि  दोपहर १२ बजे से तो सिंस लगेगा. तो हो गए ना पल भर में १२ टेंस  याद .बस आपको दैनिक जीवन में उपयोग होने वाली कुछा १०० - ५० क्रियाएँ और उनके तीनो फार्म याद करके प्रेक्टिस करना है .
अब पेज नंबर ३१,३२,३३,३४ पर क्रिया इट और प्ले का उदहारण दिया है कि कौन से टेंस में इन्हें कैसे लगाना है.
अब बात आती है सहायक क्रिया कि जो कि प्रेसेंट सिम्पल और पास्ट सिम्पल में छुपी हुई रहती है और बाकि में बिना सहायक क्रिया के वाक्य बनता ही नहीं है . तो अब हम थोड़ी सहायक क्रिया कि बात कर लेते है उसी तरह से जिस तरह से मुख्य क्रिया को याद किया उसमे " ओ भैया " वाली तकनीक उपयोग कि है इसमें हम ही , शी, इट को दूसरी  तरह से बोलकर याद रखना बताया है . इसके अन्दर जो ही कर्ता ही , शी, इट हो उन्हें अब ही , शी, इट ना बोलते हुए ही , सी , इट बोलना है सी मतलब स और स मतलब डस. इस , हेस , हेस बीन , वास .... इससे यह पता चलता है कि जिस भी वाक्य में कर्ता ही , शी, इट हो वहा सहायक क्रिया के रूप में स वाली सहायक क्रिया का उपयोग करना है जैसे he does not eat food , he is eating food , she has completed her work, he has been coming here for 2 years .. आदि . तो बस हो गया आपका कम आसान फिर वही एक मेट्रिक्स बनाइये और प्रेसेंट वाली रो में ही , शी, इट के साथ सिम्पल टेंस में डस नोट , कोन्तिनुऔस में इस नोट , परफेक्ट में हेस नोट और परफेक्ट कोन्तिनुऔस में हेस नोट बीन उपयोग करेंगे . पास्ट टेंस में सिम्पल टेंस में कोई भेद भाव नहीं है सिम्पल टेंस में डिड नोट लगेगा सारे कर्ता के साथ , सिर्फ कोन्तिनुऔस में ही , शी, इट और आई के साथ वास , और परफेक्ट  में हेड और परफेक्ट कोन्तिनुऔस में हेड बीन लगेगा . अब बात आती है फ्यूचर टेंस कि उसमे ही , शी, इट कि जगह आपको सिर्फ याद रखना है आई और वी के साथ सेल का उपयोग करना है और बाकि कर्ता के साथ विल का उपयोग करना है देखा सरल है ने सहायक क्रिया का मेट्रिक्स भी याद . जो कि पेज न्नुम्बेर 35 , 37, 38 पर दिया है . बस अब आपको टेंस पुरे आ गए समझ लिजियें और प्रेक्टिस किजीयें आगे . अब बात आती है सही वाक्य संरचना कि तो मै आपको बताना चाहूँगा कि वन टू का फॉर आपके लियें एक जडीबुटी का कम करेंगा जिसमे आपको वाक्य इसी क्रम में बनाने है जैसे कि I go , I do not go, Do I go और अब चौथा वाक्य कब , क्यों , कहाँ , कैसे शब्दों के साथ मतलब तीसरा वाक्य  Do I go के बाद ही आपको कब , क्यों , कहाँ , कैसे लगाना है -  Why do I go , How do I go , when do I go, Where do I go . ये वन टू का फॉर आपको टेंस और वाईस के अलावा सब जगह कम आयेंगा जैसे कि मोडल वर्ब केन,कुड............ आइयें इसका भी एक उदहारण लेते है जैसे - I can speak , I can not speak , Can I speak और अब How can I speak , When can I speak, Where can I speak , Why can I speak . समझ गएँ ना अब आपको बस क्रिया को चेंज कर प्रक्टिस ही तो करना है ......
अब हम थोड़ी से बात कर लेते है वाईस कि जो कि तब उपयोग होता है जब कर्ता कि पहचान ना हो जैसे शक्कर यहाँ बेचीं जाती है अब कौन बेचता यह पता नहीं , एक और उदाहरण लेते है , अंग्रेजी यहाँ पढाई  जाती है अब कौन पढाता यह पता नहीं , पौधों को पानी दिया जाता है अब कौन पानी देता है पता नहीं इसका मतलब कम करने वाला कोई भी हो सकता है वह पर वाईस का उपयोग किया जाता है . वास में आप लोगो के लियें एक सुविधा है कि टोटल १२ टेंस में से घाट कर रह जाते है ८ टेंस कैसे मै आपको बताता हूँ . चौथे कोलम यानि के परफेक्ट कोन्तिनुऔस का पस्सिवे वोइस नहीं बनता है अब बचे कितने ९ और उसमे से भी फ्यूचर  कोन्तिनुऔस का भी नहीं बनता . हो गएँ ना ८ , और सबसे आसान बात कि सारे आठो टेंस में क्रिया का थर्ड फार्म ही लगताहै सिर्फ जो नोर्मल वाक्य में ऑब्जेक्ट होता है वो इसमें सब्जेक्ट हो जाता है और उसी के हिसाब से सहायक क्रिया को लगाते है और आखरी में बाय लिखने के बाद कर्ता को किखते है मतलब वही सिम्पल रुल वाईस का .
३२ नंबर पर क्रोस का निशान आपको हमेशा याद दिलाता रहेगा कि इस टेंस का तो पेसिव बनता ही नहीं है .  धन्यवाद्
अंग्रेजी के इसी प्रकार के कुछा और नए तरीको को समझने के ल्लियें निरंतर www.इंग्लिश अब हिंदी में .कॉम जरूर विजित करें , शुभकाम्नौ केसाथ

No comments:

Post a Comment